Page 6 - HUDCO Darpan October2025
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एनबीएफसी (NBFCs) को रूपात रत करन म
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क म ब म ा (AI) क भ मका
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ग़र-ब क ग व ीय कप नया (NBFCs) भारत क
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व ीय प्रणाली का एक अहम ह ा बन चक ह। य े
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पारंप रक बक और उन ग्राहक क बीच क खाई को
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पाटन का काय करती ह, ज अक्सर ब क ग सवाओं
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स व चत रहना पड़ता ह। तज़ी स बढ़त ड जटलीकरण
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और ग्राहक क बढ़ती अपक्षाओं क बीच, एनबीएफसी
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अब व्यापक स्तर पर क त्रम ब म ा (AI) को अपना
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रही ह, ता क कायकशलता बढ़ाई जा सक, जो खम
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प्रबधन को सदृढ़ कया जा सक और ग्राहक को बहतर
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अनभव प्रदान कया जा सक।
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1. ाहक अनभव म सधार
AI-सक्षम चटबॉट्स और वचअल अ सस्टट्स ग्राहक
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सवा को नई दशा द रह ह। य ग्राहक को 24×7
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सहायता प्रदान करत ह और बना मानव हस्तक्षप क े पटन और सामा जक व्यवहार जस वक क डटा
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समय पर जवाब स न त करत ह। य ाट सस्टम ोत का व षण करती ह। इस वस्ता रत डटा सट
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बलस जाच, पनभगतान श ल, और ऋण त जसी क मदद स एनबीएफसी नए-स- डट (NTC)
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सामान्य पछताछ को सभाल सकत ह, जसस ग्राहक ग्राहक क डट योग्यता का सही आकलन कर
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सत बढ़ती ह और सवा टीम का बोझ कम होता ह। ै पाती ह, ज सामान्यतः पारंप रक ब क ग स बाहर
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नचरल ल ज प्रोस स ग (NLP) क मदद स चटबॉट्स रखा जाता ह। इस प्रकार, AI न कवल ऋण डफ़ॉल्ट
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ग्राहक क इराद को अ धक सटीकता स समझ पात ह, जो खम को कम करता ह ब अडरराइ ट ग क
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जसस सवाद सहज और मानवीय बन जाता ह। इसक े सटीकता भी बढ़ाता ह। साथ ही, मशीन ल न ग
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साथ ही, य तकनीक ग्राहक को स्वचा लत ऋण ए ो रद्म क प्रयोग स डट म ाकन प्र या तज़
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आवदन सहायता दती ह और पात्रता जाच स लकर होती ह, जसस ऋण स्वीक त तजी स और न्यनतम
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दस्तावज़ अपलोड तथा आवदन जमा करन तक मानव पक्षपात क साथ सभव हो पाती ह। इसका
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मागदशन करती ह। साथ ही, AI ग्राहक क प्रोफ़ाइल प रणाम ह व ीय समावशन और व चत वग क लए
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और व्यवहा रक पटन का व षण करक व्य गत डट तक बहतर प च।
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व ीय उ ाद क सफा रश करता ह। ग्रामीण और
अध-शहरी क्षत्र म, जहा ड जटल साक्षरता और भाषा 3. धोखाधड़ी का पता लगाना और रोकथाम
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सबधी बाधाए बड़ी चनौती होती ह, AI-आधा रत
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समाधान वॉयस और क्षत्रीय भाषा समथन दकर व ीय AI, एनबीएफसी को व ीय धोखाधड़ी स बचान म
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सवाओं को और अ धक सलभ और समावशी बना रह े महत्वपण भ मका नभाता ह। यह असामान्य
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ह। पटन और स दग्ध ग त व धय का वास्त वक
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समय म पता लगाता ह। पारंप रक नयम-
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2. बहतर डट जो खम आकलन
आधा रत प्रणा लय क वपरीत, AI-आधा रत
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पारंप रक डट ो र ग मॉडल कवल व ीय धोखाधड़ी पहचान समाधान मशीन ल न ग
इ तहास और पनभगतान व्यवहार पर आधा रत होत ह, ए ो रद्म पर आधा रत होत ह, जो पछल े
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जब क AI-आधा रत डट आकलन प्रणाली अ धक धोखाधड़ी मामल स लगातार सीखत ह और
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समग्र दृ कोण अपनाती ह। य बजली-पानी बल ज टल अ नय मतताओं क पहचान करन क
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का भगतान, मोबाइल उपयोग, ऑनलाइन लन-दन
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हडको दपण 6 HUDCO DARPAN