Page 6 - HUDCO Darpan October2025
P. 6

ं
                                                                                        े
                              एनबीएफसी (NBFCs) को रूपात रत करन म
                                                  ु
                                                                            ू
                                      क  म ब  म ा (AI) क  भ मका
                                        ृ

             ग़र-ब क   ग   व ीय  कप नया  (NBFCs)  भारत  क
                                ं
               ै
                                      ँ

              व ीय  प्रणाली  का  एक  अहम   ह ा  बन  चक   ह।  य े

                                                  ु

                                          े
             पारंप रक बक  और उन ग्राहक  क बीच क  खाई को
                                                      े

             पाटन का काय करती ह,  ज  अक्सर ब क   ग सवाओं



                  े
               े
                 ं
                                        े
                                             े
                                ै
                                   े
             स व चत रहना पड़ता ह। तज़ी स बढ़त  ड जटलीकरण
                                   े
             और ग्राहक  क  बढ़ती अपक्षाओं क बीच, एनबीएफसी
                                          े
             अब व्यापक स्तर पर क त्रम ब  म ा (AI) को अपना
                                      ु
                                ृ

                                                 े
                               ु
             रही  ह,  ता क  कायकशलता  बढ़ाई  जा  सक,  जो खम

                ं
                        ु
                                                      े
             प्रबधन को सदृढ़  कया जा सक और ग्राहक  को बहतर
                                      े
             अनभव प्रदान  कया जा सक।
                ु
                                    े
                          ु
                                   ु

             1.  ाहक अनभव म सधार
             AI-सक्षम  चटबॉट्स  और  वचअल  अ सस्टट्स  ग्राहक
                       ै

                                      ु
             सवा  को  नई   दशा  द  रह  ह।  य  ग्राहक   को  24×7
                                े

                                   े
                                         े
               े
                                                                                             े
                                                                                                         े
                                                                                                ै

                                                                                            ै
                                                                ै
                               े
             सहायता प्रदान करत ह और  बना मानव हस्तक्षप क े     पटन  और  सामा जक  व्यवहार  जस  वक  क  डटा

                                                      े
                                                                            े
                                                                                                          े

                                                                                                     े

                                             े
                             ु

                                        े
             समय  पर  जवाब  स न  त  करत  ह।  य   ाट   सस्टम     ोत  का  व षण करती ह। इस  वस्ता रत डटा सट
                                                                                             े
                                                                                                े
                                                                          े
                        ु
                                   े
                     ं
             बलस जाच, पनभगतान श ल, और ऋण    त जसी              क   मदद  स  एनबीएफसी  नए-स-  डट  (NTC)
                            ु
              ै
                                                       ै
                                     ू

                                                                           े
             सामान्य पछताछ को सभाल सकत ह,  जसस ग्राहक          ग्राहक   क     डट  योग्यता  का  सही  आकलन  कर
                                 ं

                                                    े
                                           े
                      ू



                                                                                                      े
                          ै
               ं
                ु
                                े
             सत   बढ़ती ह और सवा टीम  का बोझ कम होता ह।   ै     पाती  ह,   ज   सामान्यतः  पारंप रक  ब क   ग  स  बाहर
                                                                                           े
                                                                         ै

                ु
             नचरल ल ज प्रोस स ग (NLP) क  मदद स चटबॉट्स         रखा जाता ह। इस प्रकार, AI न कवल ऋण  डफ़ॉल्ट
                        े
                             े
                                                   ै
               े
                                                 े
                                                                                               ं
                                                                                      ै
                                              े
                    े
                                                       े
             ग्राहक क इराद  को अ धक सटीकता स समझ पात ह,        जो खम  को  कम  करता  ह  ब    अडरराइ ट   ग  क
                                                                                   ै
                                                    ै
              जसस सवाद सहज और मानवीय बन जाता ह। इसक      े     सटीकता  भी  बढ़ाता  ह।  साथ  ही,  मशीन  ल न ग
                  े
                     ं
                                                                                 े
                                                                                             ं
                                                                                    े
                                                                         े
                                                                                                         े
                                                                                          ू
                       े
             साथ  ही,  य  तकनीक  ग्राहक   को  स्वचा लत  ऋण     ए ो रद्म क प्रयोग स   डट म ाकन प्र  या तज़
                                                                    ै
                                                                                                       ू
                                                                                          े
                                                                                               े
                                                                                     ृ
                                                                           े
                 े
                             े
                                                    े
             आवदन  सहायता  दती  ह  और  पात्रता  जाच  स  लकर    होती  ह,   जसस  ऋण  स्वीक त  तजी  स  और  न्यनतम
                                                ं
                                  ै
                                                      े
                                                                              े
                                                                                                    ै
                                                                                      ं
                                                     े
                   े
             दस्तावज़  अपलोड  तथा  आवदन  जमा  करन  तक           मानव  पक्षपात  क  साथ  सभव  हो  पाती  ह।  इसका
                                      े
                                                                                                      े
                                                                       ै
                                                                                             ं
                                                                                   े
             मागदशन करती ह। साथ ही, AI ग्राहक  क  प्रोफ़ाइल     प रणाम ह  व ीय समावशन और व चत वग  क  लए


                             ै
                                                                े
                                                                          े
                                                                                ँ
                                        े
                                                े

             और व्यवहा रक पटन का  व षण करक व्य  गत               डट तक बहतर प च।
                            ै
                                              ै
              व ीय  उ ाद   क    सफा रश  करता  ह।  ग्रामीण  और
             अध-शहरी क्षत्र  म, जहा  ड जटल साक्षरता और भाषा    3. धोखाधड़ी का पता लगाना और रोकथाम

                                 ँ

                        े
                                 ु
                ं
             सबधी  बाधाए  बड़ी  चनौती  होती  ह,  AI-आधा रत
               ं
                         ँ

                                े
             समाधान वॉयस और क्षत्रीय भाषा समथन दकर  व ीय       AI, एनबीएफसी को  व ीय धोखाधड़ी स बचान म

                                                 े
                                                                                                         े
                                                                                                   े
             सवाओं को और अ धक सलभ और समावशी बना रह        े    महत्वपण  भ मका   नभाता  ह।  यह  असामान्य
                                                े
                                   ु
               े
                                                                                           ै

                                                                           ू
                                                                      ू
             ह।                                                पटन  और  स दग्ध  ग त व धय   का  वास्त वक
                                                                ै

                                                                            ं
                                                                                        ै
                                                               समय  म  पता  लगाता  ह।  पारंप रक   नयम-

                 े
                       े
             2. बहतर   डट जो खम आकलन
                                                               आधा रत  प्रणा लय   क   वपरीत,  AI-आधा रत
                                                                                     े
                                               े
                        े
             पारंप रक    डट   ो र ग  मॉडल  कवल   व ीय          धोखाधड़ी  पहचान  समाधान  मशीन  ल न ग
             इ तहास और पनभगतान व्यवहार पर आधा रत होत ह,        ए ो रद्म  पर  आधा रत  होत  ह,  जो   पछल     े
                             ु
                          ु
                                                        े
                                                                                           े

                                े
             जब क  AI-आधा रत    डट  आकलन  प्रणाली  अ धक        धोखाधड़ी  मामल   स  लगातार  सीखत  ह  और
                                                                                                   े

                                                                                   े
                                        े
                                     ै
             समग्र  दृ  कोण  अपनाती  ह।  य   बजली-पानी   बल    ज टल अ नय मतताओं क  पहचान करन क
                                                                                                    े
                  ु
             का भगतान, मोबाइल उपयोग, ऑनलाइन लन-दन
                                                      े
                                                  े

                 हडको दपण                                    6                           HUDCO DARPAN
   1   2   3   4   5   6   7   8   9   10   11